कबीर पुरस्कार आवेदन पत्र आमंत्रित

भारत सरकार के गृह मंत्रालय  द्वारा कबीर पुरस्कार 2012 के लिए योग्य पात्रों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक और योग्य आवेदक 10 अप्रैल तक इस पुरस्कार के लिए संबंधित उपायुक्त कार्यालय में आवेदन जमा करवा सकते हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि साम्प्रदायिक सदभावाना और राष्ट्रीय एकता के क्षेत्र में बेहतर सेवाओं के लिए दिए जाने वाले इस पुरस्कार में 3 अलग-अलग ग्रेड के तहत तीन पुरस्कार दिए जाते हैं। प्रथम पुरस्कार के लिए 2 लाख रूपए, द्वितीय ग्रेड के लिए 1 लाख रूपए तथा तृतीय ग्रेड के लिए 50 हजार रूपए की नगद राशि व प्रशस्ति पत्र देने का प्रावधान है। इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य समाज में धार्मिक, जातिगत विवादों को रोकने के लिए लोगों की धारणा में परिवर्तन करने तथा जातिगत और धार्मिक विवादों से होने वाले नुकसान को रोकना है।

यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के अवसर पर प्रदान किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इच्छुक व्यक्ति अपने आवेदन पत्र और पुरस्कार की पुष्टि के लिए आवश्यक दस्तावेज 10 अप्रैल तक उनके कार्यालय में जमा करवा दें। इस तिथि के उपरांत प्राप्त होने वाले किसी भी आवेदन पर विचार नही किया जाएगा।